Saturday, February 6, 2010

अमिताभ और मीडिया का रण

            रण में हैं अमिताभ। जी हाँ आप सही समझे रण फ़िल्म की रिलीज़ के साथ ही अमिताभ और उस मीडिया के बीच रण छिड़ गया है जिसने उन्हें महानायक जैसी पदवियों से महिमामंडित किया है।
          यहाँ एक बात साफ़ कर देना ज़रूरी है कि निजी तौर पर मैं अमिताभ बच्चन की अदाकारी का प्रशंसक हूँ लेकिन व्यक्तिगत परिचय न होने के कारण व्यक्ति अमिताभ’ पर कोई टिप्पणी करने का अधिकार मुझे नहीं है।  मुझे लगता है कि अमिताभ बच्चन हम आप जैसे ही एक आम इंसान हैं जिन्होंने हिंदी के एक नामी कवि के घर जन्म लिया और लाखों भारतीय नौजवानों की तरह फ़िल्म जगत का आकर्षण उन्हें मुम्बई ले गया। तमाम अभिनेताओं और कलाकारों की तरह अपने हिस्से का रण हारते-जीतते अभिनेता अमिताभ नाम और पैसा भी कमाते गए।
          हमारी-आपकी तरह उन्होंने भी अपने दोस्त चुने और अपने ढंग से उनका साथ निभाया। पैसा कमाने के लिए जो काम आता रहा करते गए।
          काँग्रेस की सांसदी हो या अमर-मुलायम मित्रता या ठाकरे संधि या फिर ताज़ा मोदी प्रकरण क्या हम यह नहीं मान सकते कि हमारी आपकी तरह अमिताभ बच्चन नाम के एक व्यक्ति ने अपने विवेक के आधार पर समय और काल में जो सही समझा किया।
          हमारे कुछ मित्रों को यह समस्या का सरलीकरण दिखेगा।
          प्रश्न यह है कि अमिताभ बच्चन ने किससे कहा था कि भईया हमें महानायक कहो। यह सारा जंजाल मीडिया का रचा था। जब वे मीडिया से नहीं मिलते थे तो शिकायत थे बहुत अकड़ू खाँ हैं।
          समझना यह होगा कि अमिताभ बच्चन हों या शाहरूख खान या आमिर खान ये सब तमाम अखबारों और टेलीविज़न चैनलों की तरह ही बाज़ार में खड़े कारोबार कर रहे हैं।
          अमिताभ बच्चन ने नरेन्द्र मोदी को ‘पा’ दिखाई तो साम्प्रदायिक हो गए, शाहरूख या आमिर ने जब आडवाणी जी या शीला जी के लिए अपनी फ़िल्मों के विशेष शो किए तो वे महान हो गए। अमिताभ बच्चन ने ठाकरे त्रयी से माफ़ी माँग ली या उन्हें बुज़ुर्ग कह दिया तो वे रीढ़विहीन हो गए, करन जौहर ने जब राज ठाकरे के घर जाकर माफ़ी माँगी थी तो अपना कारोबार बचाया था।
          हम और आप जब बच्चों को सिखाते हैं कि बेटा फ़लाँ से पंगा मत लेना या मौहल्ले के दादा की गली से दुबक कर गुज़रते हैं और उसका प्यादा भी सामने पड़ जाए तो खिसियाते हुए नमस्ते भाई जी कहते है, अथवा  स्कूल के दाखिले से लेकर रेल टिकट तक की लाइन से बचने के लिए अपने पत्रकार होने की धौंस दिखाते हैं या फ़िर दलाल को भईया पुकारते हैं तब हम निरीह होते हैं।
          मुझे लगता है कि मामला कुछ और है। रण फ़िल्म ने जिस तरह से मीडिया को स्टिंग  यानि दंश दिया है उसका घाव बहुत गहरा है।
          भईया अमिताभ ने यूपी में जुर्म कम होने का प्रचार करने वाले विज्ञापन किए तो उन्हें जनता को दिखाया किसने? दूरदर्शन को छोड़कर ऐसा कौन सा चैनल है जिसने उसे दिखाकर कमाई करने से इंकार किया । है कोई माई का लाल।
          अमिताभ तेल से लेकर चाकलेट तक सब बेचते दिखाई देते हैं पर दिखाता कौन है, छोटे बड़े हर टाक शो में अमरसिंह को बुलाता कौन है? अभी तक अमिताभ बच्चन या अमर सिंह ने तो कोई चैनल खोला नहीं है? क्या यह सच नहीं है कि किसी भी चैनल में नौकरी पाने की एक शर्त यह भी है कितने बड़े नेताओं या धन्ना सेठों के फ़ोन नम्बर आपके मोबाइल में हैं।
          लोग कहते हैं कि अमिताभ पैसे के लिए कुछ भी कर सकते हैं । कल को सिगरेट का विज्ञापन भी कर लेंगे तो भईया अगर सरकार अनुमति दे दे तो क्या अखबार या चैनल वाले शराब और सिगरेट के विज्ञापन दिखाने से मना कर देंगे। क्या रेड एंड व्हाईट पीने वालों की बात ही कुछ और है जैसे विज्ञापन छापे नहीं जाते रहे हैं। क्या बैगपाइपर, किंगफ़िशर और रायल  स्टैग जैसे सुरा ब्राँड के छद्म विज्ञापनों से किसी चैनल को परहेज़  है। कौन मजबूर करता है आपको यह सब दिखाने के लिए अगर यह समाज के हित में नहीं है।
          सामना का सामाना रोज़ाना कितने पाठकों से होता है। उसमें किस ने कैसा ज़हर उगला है यह बता कर सामना का प्रचार कौन करता है शिवसेना या मीडिया।
          ये कैसी नैतिकता है कि हम कमाई के लिए चाहें जिस को स्टिंग कर दें। सच को जाने बिना बाप को बेटी का कातिल घोषित कर  सजा तजवीज़ कर दें। लोगों के घर और ज़िंदगी में ज़बर्दस्ती घुसे चलें जाएँ। वरिष्ठ पत्रकार के नाम सैंकड़ों सरकारी कमेटियों में शामिल हो उसी सरकार की मेहमाननवाज़ी का लुत्फ़ उठाएँ जिसे सुबह शाम गलियाएँ। सरकारी खर्चे पर कवरेज के लिए जाएँ।
          लेकिन अगर अमिताभ बच्चन या शिवसेना या अमर सिंह  अपना कारोबार या नाम चमकाने के लिए जो सही समझें करे तो महानालायक कहलाएँ। वाह री नैतिकता!
           लेकिन जो मीडिया बाप के मरने पर बेटे से पूछता है- ‘आपको कैसा लग रहा है’ या स्टूडियो में बैठे नामी एंकर मुर्दनी के मौके पर मौजूद दूसरे नामी पत्रकार से पूछते है ‘वहाँ का माहौल कैसा है’, उससे और क्या उम्मीद की जा सकती है।
          इस देश में मुद्दों और समस्याओं की कमी नहीं है पर उन्हें देखने-समझने की न किसी को फ़ुर्सत है, न समझ ।
          असल में हम भारतीयों या यूँ कहूँ कि इंसानों की फ़ितरत है कि पहले इंसान को देवता बनाते हैं, महिमामंडित करते हैं, मूर्तियाँ गढ़ते हैं फिर उन्हीं को तोड़ते हैं।
          ज़रुरत अमिताभ बच्चन या शिवसेना या भाजपा या मोदी को गलियाने की नहीं है। ज़रूरत इस बात की है कि वो जो कुछ कर रहें अगर हमें गलत लगता है तो उसका प्रत्यक्ष या परोक्ष प्रचार न करें। यूपी का जुर्म हो या गुजरात का पर्यटन कोई अमिताभ , कोई मोदी, कोई अमर सिंह इस देश की जनता को मुलायम नहीं कर सकता।  ये पब्लिक है सब जानती है।
          रण एक फ़िल्म है जिसमें फ़िल्मकार ने कुछ मुद्दे उछाले हैं, उनसे तिलमिलाने के बजाय उन का मंथन करने से गरल के साथ अमृत भी निकलेगा। व्यर्थ खम्भे नोचने से कुछ नहीं होगा।
          अमिताभ तेल बेचें या गुजरात, ये उनका धंधा है। अपुन को उनकी अदाकारी पसंद है सो पसंद है। अमिताभ ने समाज को विचार या दिशा देने का ठेका लेने का टेंडर कब भरा ?       

No comments: